सर्दी की दस्तक: बर्फीली हवा से बच कर रहिए, 22 से बारिश का योग, रात का पारा 16 डिग्री पहुंचा

सर्दी की दस्तक:-बर्फीली हवा से बच कर रहिए, 22 से बारिश का योग, रात का पारा 16 डिग्री पहुंचा

सर्दी की दस्तक:बर्फीली हवा से बच कर रहिए, 22 से बारिश का योग, रात का पारा 16 डिग्री पहुंचा
भरतपुर. सर्दी शुरू होते हुए वर्फीली हवाएं चलने लगी हैं। पत्तों पर लगे मकड़ी के जाले पर जमी ओस की बूंदे।


सर्दी के बच कर रहिए, क्योंकि पिछले दिनाें आए पश्चिमी विक्षाेभ से हवा बर्फीली हाे गई है। इस कारण रात का तापमान गिर गया है। मंगलवार काे तापमान 16 डिग्री पहुंच गया। यानी सर्दी की अब विधिवत शुरुआत हो गई है। अभी 25 नवंबर तक तापमान 15 डिग्री के आसपास रहेगा, क्योंकि इस दौरान बारिश और बादल बने रहें।

दरअसल, एक और पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार से सक्रिय हो गया है, जिसका 22 से 24 नवंबर तक पूर्वी राजस्थान में सक्रिय होने की संभावना है। यानी फिर बारिश का योग है। ऐसे में सर्दी दिसंबर से पहले ही यौवन पर आ गई है। इसलिए छितराए बादल छाने के बाद भी तापमान गिरने का सिलसिला फिर प्रारंभ हो गया है।

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री की कमी के साथ 16 डिग्री पहुंच गया है। वहीं बादल छाए रहने के कारण दिन के तापमान में 2.7 डिग्री का इजाफा हुआ है। अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। हवा की गति 3.9 किलाेमीटर प्रतिघंटा और आर्द्रता 86 प्रतिशत दर्ज की गई।


एक और पश्चिमी विक्षोभ शुरू, दिसंबर में पड़ेगी तेज सर्दी


पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। गत दिवस गोवर्धन पूजा पर भी बारिश और बिजली कड़कने की घटना पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई। मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह के अनुसार या पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार से सक्रिय हो रहा है। इससे बादल छाए रहेंगे। 22 से 24 नवंबर के बीच फिर से बारिश की संभावना है। इसके बाद रात के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी, यानी दिसंबर की शुरुआत से ही कड़ाके की सर्दी की शुरुआत हो जाएगी।


बारिश से 10 दिन में 30 प्रतिशत वूलन की बिक्री


इधर, बारिश बढ़ने के साथ ही वूलन मार्केट में गर्माहट आ गई है। वूलन के कपड़ों की सेल इन दिनों पिछले साल के मुकाबले इस साल समय पूर्व जोरदार है। माना जा रहा है कि पिछले 10 दिन में करीब 30 प्रतिशत वूलन का काराेबार हाे चुका है। इससे उत्साहित कुछ दुकानदारों ने लुधियान, दिल्ली सहित आदि शहराें के कारखानाें में एक्सट्रा आर्डर दे दिया है।

ऊनी कपड़े विक्रेता रवि खंडेलवाल ने बताया कि इस साल कारोबार की अच्छी ओपनिंग हुई है। सर्दी के गहराने और शादियों का सीजन आ जाने के कारण वूलन वियर की जोरदार सेल है। सीजन औसतन अब तक 30 प्रतिशत तक वूलन माल बिक चुका है। अचानक ठंड बढ़ने से होलसेल बाजार में भी माल की मांग ज्यादा निकलने से क्राइसिस बनी हुई है।


Source By:- https://dainik-b.in/XrtlXQ1Qubb

Post a Comment

0 Comments